Halloween party ideas 2015

 देहरादून:


 

 ‘‘बच्चों से भिक्षावृत्ति करवाने, सड़क पर सामान विक्रय करने व किसी के द्वारा उनसे काम करवाने पर सख्ती से  रोकथाम लगाएं।’’ यह निर्देश जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जिला कार्यालय स्थित ऋषिपर्णा सभागार में श्रम विभाग के समन्वय से आयोजित की गई जिला टास्कफोर्स समिति की बैठक में श्रम विभाग, पुलिस विभाग और समिति के सदस्यों को दिए।
जिलाधिकारी ने कुछ स्थानों पर बच्चों से करवाई जा रही  भिक्षावृत्ति, विभिन्न तरह के सामान का विक्रय करने और कुछ स्थानों पर काम करवाए जाने की सूचना पर चिन्ता व्यक्त करते हुए श्रम विभाग, पुलिस विभाग और बच्चों के कल्याण से जुड़े समाज कल्याण, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और इससे जुड़ी चाईल्ड हेल्पलाईन, जिला बाल कल्याण समिति, बचपन बचाओ आन्दोलन जैसे संगठनों को सख्ती से निर्देश दिए कि जनपद में कहीं पर भी कोई भी बच्चा भिक्षावृत्ति मांगता, विभिन्न वस्तुओं को बेचता और किसी के यहां काम करता हुआ ना पाया जाए।

 इसके लिए सभी विभाग और समिति से जुड़े सदस्य आपसी समन्वय से विभिन्न स्थानों पर समय-समय पर विशेष अभियान चलाकर ऐसे बच्चों को रेस्क्यू करें तथा रेस्क्यू किए गए बच्चों के अभिभावकों अथवा जिसकी निगरानी में ऐसा कर रहें हैं उन तक पंहुचें। यदि किसी बच्चे के अभिभावक मजबूरीवश ऐसा कर रहे हैं तो उनकी कांउसिलिंग करवाकर सेवायोजन विभाग के सहयोग से उनके अभिभावक /माता-पिता को स्किल्ड प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार से जोड़ें तथा जो लोग बच्चों की मजबूरी अथवा अन्य प्रलोभन के चलते भिक्षावृत्ति  करवा रहे हैं व बच्चों से सामान बेचने अथवा कोई ऐसा काम करवा रहे हैं जो बच्चों को नहीं करना चाहिए.

 उन पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए सख्त वैधानिक कार्यवाही करें, ताकि बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को बड़ा सबक मिल सके। यदि रेस्क्ूय किए गए बच्चों के सम्बन्ध में कोई नियोजक उनके 18 वर्ष होने का दावा करता है अथवा बच्चे का फर्जी आधार कार्ड अथवा परिचय पत्र बनवाकर उनसे काम लेता है तो वास्तविक नियमों के अधीन कार्यवाही करें।


जिलाधिकारी ने गोद में बच्चे को लेकर भिक्षावृत्ति करने वाली महिलाओं पर पैनी नजर रखते हुए ऐसी महिलाओं और बच्चे का डीएनए टेस्ट करवाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रेस्क्यू किए गए ऐसे बच्चों जिनके कोई भी वैधानिक माता-पिता अथवा अभिभावक नहीं हैं तो उनको समाज कल्याण विभाग के समन्वय से बालगृहों में भिजवाएं जहां पर उनका मानकों के तहत् उचित पालन पोषण करवाएं साथ ही ऐसे बच्चों की स्कुलिंग, मनोरंजन और स्किल्ड पर भी ध्यान दें।
जिलाधिकारी ने टास्क्फोर्स समिति द्वारा रेस्क्यू अभियान के दौरान पुलिस  का सहयोग लेते हुए कार्यवाही करने को कहा साथ ही किसी गोपनीय सूचना अथवा स्वयं के औचक निरीक्षण पर बाल अत्याचार से सम्बन्धित बातों के संज्ञान में आने पर भी रेस्क्यू अभियान चलाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सहायक श्रम आयुक्त को बालश्रम को लेकर निश्चित अवधि में बैठक न कराने  तथा कार्यों में लापरवाही बरतने पर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।  संतोषजनक स्पष्टीकरण प्राप्त न होने की दशा में प्रतिकूल प्रविष्टि दर्ज की जाएगी। उन्होंने श्रम विभाग को निर्देशित किया कि टास्कफोर्स समिति से जुड़े विभिन्न विभागों व एजेसिंयों से बेहतर तालमेल बनाने और आपसी सूचनाओं के अद्यतन में अग्रिम भूमिका निभाते हुए बच्चों से सम्बन्धित अत्याचारों व अपराधों पर लगाम लगाएं।
इस दौरान बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रकाश चन्द्र, सहायक श्रम आयुक्त एस.सी आर्य, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ अनूप कुमार डिमरी, बेसिक जिला शिक्षाअधिकारी राजेन्द्र रावत, जिला समाज कल्याण अधिकारी हेमलता पाण्डेय, जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट सहित सीडब्लूसी चाइल्ड हैल्पलाईन सहित समिति के सदस्य उपस्थित थे।

 जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने आम जनता की शिकायतों के त्वरित समाधान को लेकर प्रत्येक सप्ताह सोमवार, मंगलवार, वृहस्पतिवार एवं शुक्रवार को जनसुनवाई कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।
आज आयोजित जनसुनवाई के दौरान आमलोगों द्वारा 13 मामले प्रस्तुत किए गए, जिनमें मुख्यरूप से शस्त्र लाईसेंस निर्गत करने, भूमि पर कब्जा दिलाने तथा रोड कटिंग का मुआवजा सहित जमीन की पैमाईश को लेकर उठाई गई। जनसुनवाई में साईलोक जीएमएस रोड देवेन्द्र सिंह, फरमान सिद्धकी, थैना कालसी के विरेन्द्र तोमर, आशीष कुशवाह ने शस्त्र लाईसेंस की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने प्रभारी शस्त्र को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। इस दौरान एके सिन्हा तपोवन एन्कलेव  द्वारा खाले पर हो रहे अवैध तरीके से कब्जा करने की शिकायत की इस पर जिलाधिकारी उप जिलाधिकारी सदर को तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। समाल्टा के अनिल दत्त ने अवैध कब्जे को लेकर शिकायती पत्र प्रस्तुत किए इस पर जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। जनसुनवाई में बुजुर्ग रतन सिंह ने पीएमजीएसवाई के माध्यम सैसा समाई सम्पर्क मार्ग निर्माण में गौशाला एवं पैदल रास्ता खराब होने तथा प्रयुक्त भूमि का मुआवजा दिलाए जाने की गुहार लगाई इस पर जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई कालसी को दूरभाष के माध्यम से तत्काल मौका मुआयना कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। खिलानंद गैनपाल ने करनपुर  में दुकान पर किए जा रहे अतिक्रमण को लेकर शिकायत की इस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित को सिविल कोर्ट में मामला दर्ज करने को कहा। निंरजनपुर माजरा के चिल्ड्रन माॅर्डन एकेडमी के द्वारा प्रस्तुत शिकायत पर कार्मिकों के वेतन को लेकर कोर्ट में मामला दर्ज कराने को कहा। इसके अलावा शिमला रोड की आशा जखमोला के जूनियर स्तर पर पदोन्नति मामले में जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

 

 

तहसील सदर के सम्बन्ध में मिल रही शिकायतों की सत्यता को जांचने के लिए आज जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने तहसील सदर का औचक निरीक्षण किया।

 


 निरीक्षण के दौरान तहसील में गन्दगी का अम्बार लगा पाए जाने पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर एवं तहसीलदार को एक सप्ताह के भीतर यत्र-तत्र पड़ी गन्दगी को दूर करते हुए पुताई, साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिए जाने के कार्यों को पूरा करनें के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने नाजिर को खता खतौनी, खसरा आदि फाईलों के रखरखाव तथा आर-6 की लम्बित तथा इन्ट्री कार्यों में तेजी  लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अमल दरामद की देरी से अंकन, सर्वररूम की गन्दगी, वाशरूम की दुर्दशा को लेकर नाजिर व रजिस्ट्रार कानूनगो को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने उप जिलाधिकारी को सख्तरूप से हिदायत की कि वे स्वयं के बैठने, संग्रह अमीनों तथा लेखपालों की उपस्थिति के बारे में लगातार निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने डब्लू.बी.एन कक्ष में विभिन्न देयों की वसूली के सम्बन्ध में जानकारी ली। जिलाधिकारी ने लेखपाल कक्ष में बने पटलों में जाकर वहां पर रखे गए पत्राजादों को सही ढंग से न रखे जाने, यहां वहां गन्दगी पाये जाने पर नाराजगी जताईं उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक लेखपाल के पटल पर उसके भ्रमण एवं उपस्थिति का विवरण अंकित करने के साथ ही लेखपाल डायरी भरते हुए प्रत्येक दिन के कार्य को विवरण को जांचने निर्देश तहसीलदार को दिए। उन्होंने कहा कि यहां वहां पड़ी विभिन्न शासकीय दस्तावेजों को रखरखाव हेतु रिकार्ड रूम बनवायें, उन्होंने लोगों को जारी होने वाली खसरा खतौनियों, विभिन्न प्रमाण-पत्रों को समयबद्ध रूप से निर्गत करने के निर्देश दिए। लेखपाल कक्ष, मुख्यमंत्री हेल्पलाईन कक्ष, निर्वाचन कक्ष, नजारत, आरसी पटल व विभिन्न पटलों का निरीक्षण किया तथा इन स्थानों पर फैली गन्दगी पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने निर्देशित किया कि उनके द्वारा पुनः निरीक्षण किया जाएगा तथा गन्दगी एवं रखरखाव सही नही पाए जाने पर सम्बन्धितों के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने काम्पलेक्स में आम प्रतिष्ठानों के उपयोग में लाई जा रही लिफ्ट के कार्य न करने पर तत्काल लिफ्ट को ठीक करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार को जन शिकायतों का तेजी से निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान तहसील में आए आगन्तुकों द्वारा विभिन्न समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया। निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी सदर गोपाल राम बिनवाल, तहसीलदार दयाराम उपस्थित रहें

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.