Halloween party ideas 2015

75 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, पेंशन और ब्याज आय को फाइलिंग टैक्स रिटर्न से छूट दी गई है

केंद्रीय बजट 2021-22 संसद में  केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने कर प्रशासन, मुकदमेबाजी प्रबंधन को सरल बनाने और प्रत्यक्ष कर प्रशासन के अनुपालन को आसान बनाने का प्रयास किया।



बजट भाषण में, वित्त मंत्री ने वरिष्ठ नागरिकों को आयकर रिटर्न दाखिल करने में राहत प्रदान की, आयकर कार्यवाही के लिए समय सीमा कम की, विवाद समाधान समिति की स्थापना की घोषणा की, आईटीआई को छूट, एनआरआई को छूट, ऑडिट के लिए छूट सीमा में वृद्धि। और लाभांश आय के लिए राहत। उन्होंने बुनियादी ढांचे में विदेशी निवेश को आकर्षित करने, किफायती आवास और किराये के आवास को राहत देने, आईएफएससी को कर प्रोत्साहन, छोटे धर्मार्थ ट्रस्टों को राहत देने और देश में स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित करने के लिए कदम उठाने की घोषणा की।


श्रीमती निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि महामारी के बाद की दुनिया के लिए एक नया आदेश उभर रहा है और इसमें भारत की अग्रणी भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि इस परिदृश्य में, हमारी कर प्रणाली पारदर्शी, कुशल होनी चाहिए और देश में निवेश और रोजगार को बढ़ावा देना चाहिए।

 उन्होंने  कहा कि एक ही समय में, यह हमारे करदाताओं पर न्यूनतम बोझ डालना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कर दाताओं और अर्थव्यवस्था के लाभ के लिए सुधारों की एक श्रृंखला शुरू की गई थी, जिसमें कॉर्पोरेट कर की दर में कमी, लाभांश वितरण कर को समाप्त करना और छोटे करदाताओं के लिए छूट में वृद्धि शामिल है। वर्ष 2020 में, आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों ने 2014 में 3.31 करोड़ से 6.48 करोड़ की  वृद्धि देखी।


वरिष्ठ नागरिकों के लिए संबंध

आजादी के 75 वें वर्ष में, बजट उन वरिष्ठ नागरिकों पर अनुपालन बोझ को कम करना चाहता है जो 75 वर्ष या इससे अधिक आयु के हैं। ऐसे वरिष्ठ नागरिक जिनके पास केवल पेंशन और ब्याज आय है, उन्हें अपने आयकर रिटर्न दाखिल करने से छूट दी जाएगी। भुगतान करने वाले बैंक अपनी आय पर आवश्यक कर काट लेंगे।

अनिवासी भारतीयों के लिए संबंध, दिव्यांगों के लिए संबंध


 बजट में गैर-निवासी भारतीयों की भारत में कठिनाई को दूर करने के लिए नियमों को अधिसूचित करने का प्रस्ताव है, उनके विदेशी सेवानिवृत्ति खाते में अर्जित आय के मुद्दे पर। यह REDS / InvIT को लाभांश भुगतान को TDS से छूट देने का प्रस्ताव करता है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के लिए, बजट में कम संधि दर पर लाभांश आय पर कर में कटौती का प्रस्ताव है। बजट प्रदान करता है कि लाभांश आय पर उन्नत कर देयता लाभांश की घोषणा या भुगतान के बाद ही उत्पन्न होगी। मंत्री ने कहा कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि अग्रिम कर का भुगतान करने के लिए शेयरधारकों द्वारा लाभांश आय की राशि का सही अनुमान नहीं लगाया जा सकता है।


 


प्रभावी आवास / किराये की वसूली


वित्त मंत्री ने रु। की अतिरिक्त कटौती के दावे के लिए पात्रता अवधि बढ़ाने का प्रस्ताव रखा। 31 मार्च, 2022 तक एक किफायती घर की खरीद के लिए लिए गए ऋण पर 1.5 लाख। किफायती घरों की आपूर्ति बढ़ाने के लिए, उसने किफायती आवास परियोजनाओं के लिए कर अवकाश का दावा करने के लिए पात्रता अवधि के विस्तार को एक और वर्ष से 31 मार्च तक करने की घोषणा की। 2022. प्रवासी श्रमिकों के लिए किफायती किराये के आवास की आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए, मंत्री ने अधिसूचित सस्ती किराये की आवासीय परियोजनाओं के लिए एक नई कर छूट की घोषणा की।


 


स्टार्ट यूपीएस के लिए टैक्‍स लाभ


देश में स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करने के लिए, श्रीमती। सीतारमण ने 31 मार्च, 2022 तक स्टार्टअप्स के लिए कर अवकाश का दावा करने की पात्रता में विस्तार की घोषणा की। स्टार्ट अप्स की फंडिंग को प्रोत्साहित करने के लिए, उन्होंने 31 मार्च तक एक और वर्ष के लिए स्टार्ट अप्स में निवेश के लिए कैपिटल गेन्स में छूट का प्रस्ताव रखा। , 2022।

 कई वर्षों से लंबित अवसरों के लिए कर्मचारियों का सम्मान


वित्त मंत्री ने कहा कि विभिन्न कल्याण कोषों के लिए कर्मचारियों के योगदान को जमा करने में देरी से कर्मचारियों के लिए ब्याज / आय का स्थायी नुकसान होता है। नियोक्ताओं द्वारा इन निधियों में कर्मचारी के योगदान का समय पर जमा सुनिश्चित करने के लिए, उसने घोषणा की कि कर्मचारी के योगदान की देर से जमा को नियोक्ता को कटौती के रूप में कभी भी अनुमति नहीं दी जाएगी।

Post a comment

Powered by Blogger.