Halloween party ideas 2015


देहरादून:

 


 बर्ड फ्लू (एविएन इन्फ्लून्जा) बिमारी के खतरे के दृष्टिगत जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जनपद में समस्त उप जिलाधिकारियों, वनाधिकारी,खाद्य सुरक्षा अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी एवं सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को वीडियोकान्फ्रेसिंग के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने जनपद में कुक्कुट फर्मो का निरीक्षण करने, हाट, बाजारों, जलाशयों में उपलब्ध पक्षियों का निरीक्षण करते हुए कुक्कुट पक्षियों का  सीरो सविलेन्स कराने के लिए प्रयोगशालाओं को भेजने के निर्देश मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिए। उन्होनंे वन विभाग एवं पशुपालन विभाग को समन्वय करते हुए प्रवासी पक्षियों तथा जलाशयों का निरीक्षण करने तथा जनपद में स्थित विभिन्न कुक्कुट फार्मो एवं जलाशयों पर बीमारी के दृष्टिगत सर्विलांस करवाने के निर्देश दिए। 

मुर्गी तथा अन्य पक्षियों में किसी प्रकार की अप्रत्याशित मृत्युका संज्ञान लेते हुए मृत पक्षी को निकटतम प्रयोगशाला के माध्यम से जांच हेतु एन.आई.एच.एस.ए.डी.एल भोपाल भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को बर्ड फ्लू की रोकथाम निगरानी हेतु टीम गठित करने के साथ ही प्रतिदिन  बल्र्ड फ्लू की स्थिति की नियमित सूचना प्रेषित करने के निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत बर्ड फ्लू के खतरे के दृष्टिगत सतर्क रहने तथा निगरानी कार्यों की निरन्तर समीक्षा करने, नगर निगम एवं नगर पालिका परिषदों को अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक  साफ-सफाई एवं सेनिटाइजेशन कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में अवस्थित मांस की दुकानों पर किसी भी दशा में बीमार पशुओं का मांस ना बेचा जाए यदि कोई पशु, पक्षी बीमार प्रतीत हो तो उसकी सूचना सम्बन्धित क्षेत्र के पशु चिकित्सक को दी जाए साथ ही मांस की दुकानों का निरन्तर औचक निरीक्षण कर संज्ञान भी लिया जाए।   

उन्होनंे निर्देश दिए कि जनपद में कहीं पर भी पक्षियों के अप्रत्याशित रूप से मृत्यु की सूचना कन्ट्रोलरूम के दूरभाष नम्बर 0135-2712672 पर दी जाए साथ ही प्रवासी पक्षियों के प्रवास हेतु जनपद के प्रसिद्ध आसन बैराज पर विशेष चैकसी बरतने के निर्देश वन विभाग को दिए कहा कि वन क्षेत्र में आवश्यक निगहबानी भी बनाए रखे। 


Post a comment

Powered by Blogger.