Halloween party ideas 2015


मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश ने मंगलवार को सचिवालय में कोविड-19 के वैक्सीनेसन की तैयारियों की समीक्षा की।

उतराखण्ड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण , उत्तराखंड सरकार ,स्फेयर इंडिया एंव इंटर एजेंसी गुप के संयुक्त तत्वावधान मे आज उतराखण्ड सचिवालय मे कोविङ-19 अकादमी का शुभारम्भ किया गया।

 श्री एस ए मुरूगेशन,सचिव आपदा विभाग उत्तराखंड  ने वर्चुअल माध्यम से कोविङ आकादमी के लोकार्पण के अवसर पर सभी प्रतिभागीयो का आहवान करते हुए कहा कि, आज के कोविङ-19 के इस दौर मे कोविड के प्रति व्यापक जन जागरूकता और उसके प्रति व्यव्हार को अपनाना होगा , साथ ही समाज के अति आवश्यकता वाले  सबसे संवेदनशील और जोखिम वाले वर्ग तक पहुंचना होगा कोविङ-19 आकादमी के उद्देश्य, ज्ञान एंव समन्वय स्थापित हो सके। साथ ही साथ उन्होंने आई ए जी के सभी सदस्यों ,गैर सरकारी संस्थाओं को आपदा वभाग की ओर से सहयोग का आश्वासन दिया।

यह अकादमी NSS,NCC, सिविल सोसाइटी, आंगनवाड़ी,पंचायत एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स के क्षमता विकास के लिए कारागार होगी जहां लाइन विभागों के विशेषज्ञ इस ट्रेनिंग को  प्रदान करेंगे।कार्यक्रम में श्री आनंद श्रीवास्तव अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी(प्रशासन),राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने भी अपनी सहभागिता निभाई।

कार्यक्रम की शुरुआत इंटर एजेंसी गुरुप की राज्य समन्वयक कुसुम घिलङियाल ने स्फेयर इंडिया द्वारा उतराखण्ड राज्य मे कोविड आकादमी के उद्देश्यों की जानकारी दी ।

 उन्होंने राज्य के प्रत्येक जनपद से जुड़े सदस्यो के बारे मे जानकारी दी । स्फेयर इंडिया से वंदना चौहान ने स्फेयर इंडिया कोविङ-19 आकादमी के चार प्रमुख उद्देश्यो के बारे मे जानकारी दी और बताया कि अभी तक लगभग 13 से अधिक राज्यो मे कोविड आकादमी के कार्यक्रम चल रहे है । स्काउट गाइड के राज्य सचिव श्री रविन्द्र काला ने स्काउट गाइड के उद्देश्य एंव कोविड-19 से संदर्भित कार्यो की जानकारी दी।  

उतराखण्ड मे कोविङ संबन्धित कार्यो और परियोजनाओं तथा CSR फंङ सहयोग के संदर्भ मे ङां अनिल जगगी ने संसाधनों के बारे मे जानकारी दी।  रेङ कास सोसायटी के सचिव हरीश शर्मा ने राज्य मे कार्यरत 19 शाखाओं और 20 हजार समाज सेवाओ की जानकारी दी। कार्यक्रम के अंतिम सत्र मे  स्फेयर इंडिया के उतराखण्ड प्रभारी गौरव सुयाल ने सभी प्रतिभागीयो और सहयोगियों को धन्यवाद ज्ञापित किया । 

सत्र के अंत मे आपदा प्रबंधन सचिव श्री एस ए मुरूगेशन ने रेङ काॅस सोसायटी के माध्यम से  500  साबुन, 800 मास्क निशुल्क वितरित किये।  

कार्यक्रम मे ङां पी ङी माथुर,  मेज॰ राहुल जुगरान  यूएनङीपी से रंजन वोरा और  IAG के सदस्य सुधीर भट्ट , रश्मि पैनयुली, ङां अनिल वर्मा,  हेमा , द्वारिका सेमवाल , जे मी मैठाङी , बी एस रावत कार्यक्रम मे शामिल हुए।


मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश ने मंगलवार को सचिवालय में कोविड-19 के वैक्सीनेसन की तैयारियों की समीक्षा की। 



मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वैक्सीनेसन की गाईडलाईन के अनुसार सभी तैयारियां सुनिश्चित कर ली जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि वैक्सीनेसन का पूरा प्रोसेस जन जन पहुंचाने के लिए इसका पूर्ण प्रचार प्रसार किया जाए। इसके साथ ही, कोल्ड चेन लाॅजिस्टिक्स की व्यवस्था और टीकाकरण स्थलों की निगरानी हेतु भी अधिकारियों की तैनाती सुनिश्चित कर ली जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि टीकाकरण स्थलों में इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों जहाँ नेटवर्क कनेक्टिविटी न होने अथवा कम होने के कारण पंजीकरण एवं टीकाकरण आदि के मैसेज लाभार्थी तक पहुंचने में समस्या हो, उन स्थानों पर इलेक्शन की तर्ज पर बी.एल.ओ. आदि के द्वारा सभी आवश्यक सूचनाएं लाभार्थी तक पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 

मुख्य सचिव ने कहा कि टीकाकरण स्थलों को इस प्रकार से चुना जाए कि उनमें बिजली, पानी सहित वेटिंग रूम में टाॅयलेट आदि की व्यवस्था की जा सके। उन्होंने टीकाकरण स्थलों में सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण ध्यान रखे जाने के भी निर्देश दिए। 

मुख्य सचिव ने कहा कि जनपदों की पूर्ण व्यवस्था का दायित्व जिलाधिकारी एवं जिला चिकित्सा अधिकारियों को निभाना है। कोल्ड चेन लाॅजिस्टिक्स की व्यवस्था और टीकाकरण स्थलों के चिन्हीकरण में विशेष सतर्कता बरती जानी चाहिए। टीकाकरण में लगे एक एक कार्मिक का प्रशिक्षण किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में बताया गया वैक्सीनेशन हेतु प्रत्येक जनपद द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित कर ली गयी हैं। प्रत्येक जनपद में 10 बूथों में 8 जनवरी को ड्राई रन किया जाएगा। 

इस अवसर पर सचिव श्री अमित नेगी, श्रीमती सौजन्या एवं डाॅ. पंकज पाण्डेय सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.