Halloween party ideas 2015

 

 

देशभर के 32 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया। भारत सरकार नवाचार, शिक्षा, खेल, कला एवं संस्कृति, समाज सेवा और बहादुरी के क्षेत्र में असाधारण क्षमता और उत्कृष्ट उपलब्धियांहासिल करने वाले बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित कर रही है।

पुरस्कार से सम्मानित होने वाले बच्चे 21 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के 32 ज़िलों से आते हैं। कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में 7 पुरस्कार, नवाचार के क्षेत्र में 9 पुरस्कार और शैक्षिक उपलब्धियों के क्षेत्र में 5 पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। वहीं दूसरी तरफ खेल की श्रेणी में 7 बच्चों को, बहादुरी के लिए 3 बच्चों को और समाज सेवा के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए एक बच्चे को सम्मानित किया गया।

विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाले इन बच्चों की सराहना करते हुए माननीय राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने एक संदेश में कहा, “मुझे आशा है कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार2021 विजेताओं को प्रेरित करने के साथ-साथ लाखों अन्य युवाओं को सपने देखने, महत्वाकांक्षा रखने और नई सीमाएं तय करने के लिए प्रोत्साहित भी करेगा।आइए हम अपने राष्ट्र को सफलता और समृद्धि के रास्ते पर लेकर जाने के लिए व्यक्तिगत स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।”

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 25 जनवरी 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विजेता बच्चों के साथ बातचीत की 


प्रधानमंत्री ने सभी विजेताओं को बधाई दी और कहा कि प्यारे बच्चों आपने जो काम किया है, आपको जो पुरस्कार मिला है वो इसलिए भी खास है कि आपने ये काम कोरोना काल में किया है। इतनी कम उम में भी आपके ये काम हैरान करने वाले हैं। आपमें से ही कल देश के खिलाड़ी, वैज्ञानिक, सीईओ भारत का गौराव बढ़ाएंगे। कोई खेल के क्षेत्र में देश का नाम रौशन कर रहा है। कोई अभी से ही रिसर्च और इनोवेशन कर रहा है। आपमें से ही कल देश के खिलाड़, वैज्ञानिक, नेता, देश के बड़े-बड़े CEO भारत का गौरव बढ़ाने की परंपरा दिखाई देगी। कोरोना ने निश्चित तौर पर सभी को प्रभावित किया है, लेकिन एक बात मैंने नोट की है कि देश के बच्चे, देश की भावी पीढ़ी ने इस महामारी से मुकाबला करने में बहुत भूमिका निभाई है। साबुन से 20 सेकेंड हाथ धुलना हो ये बात बच्चों ने सबसे पहले पकड़ी। प्यारे बच्चों, इस बातचीत से आप सभी को मिले अवॉर्ड से ये समझ आता है कि कैसे जब एक छोटा आइडिया जब एक राइट एक्शन के साथ जुड़ता है तो कितने बड़े और प्रभावशाली रिजल्ट आते हैं। आप सब खुद इसका कितना बड़ा उदाहरण है।

पीएम मोदी ने कहा, आपकी सफलता ने कई लोगों को प्रेरित किया है। आपके दोस्त, साथी और देश के दूसरे बच्चे, जो आपको टीवी पर देख रहे होंगे, तो वो भी आपसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ेंगे। नए संकल्प लेंगे और उन्हें पूरा करने के लिए भरसक प्रयास करेंगे। हर बच्चे की प्रतिभा उनका टैलेंट देश का गौरव बढ़ाने वाला है। मेरा मन है कि आप सभी से बात करता रहूं। आप एक भारत-श्रेष्ठ भारत की बहुत ही सुंदर अभिव्यक्ति हैं।


प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 के विजेताओं की सूची निम्नलिखित हैः


 

क्रम सं.

नाम

राज्य

श्रेणी

1

मेया लगुडु

आंध्र प्रदेश

कला एवं संस्कृति

2

व्योम आहुजा

उत्तर प्रदेश

कला एवं संस्कृति

3

ह्रदय आर कृष्णा

केरल

कला एवं संस्कृति

4

अनुराग रमोला

उत्तराखंड

कला एवं संस्कृति

5

तनुज समद्दर

असम

कला एवं संस्कृति

6

वेनिश केशम

मणिपुर

कला एवं संस्कृति

7

सौहार्द्य डे

पश्चिम बंगाल

कला एवं संस्कृति

8

ज्योति कुमारी

बिहार

बहादुरी

9

कुंवर दिव्यांश सिं

उत्तर प्रदेश

बहादुरी

10

कामेश्वर जगन्नाथ वाघमारे

महाराष्ट्र

बहादुरी

11

राकेशकृष्णा के

कर्नाटक

नवाचार

12

श्रीनाभ मौजेश अग्रवाल

महाराष्ट्र

नवाचार

13

वीर कश्यप

कर्नाटक

नवाचार

14

नम्या जोशी

पंजाब

नवाचार

15

अर्चित राहुल पाटिल

महाराष्ट्र

नवाचार

16

आयुष रंजन

सिक्किम

नवाचार

17

हेमेश चादलवदा

तेलंगाना

नवाचार

18

चिराग भंसाली

उत्तर प्रदेश

नवाचार

19

हरमनजोत सिंह

जम्मू और कश्मीर

नवाचार

20

मो. शौएब

उत्तर प्रदेश

शैक्षिक

21

आनंद

राजस्थान

शैक्षिक

22

अन्वेश शुभम प्रधान

ओडिशा

शैक्षिक

23

अनुज जैन

मध्य प्रदेश

शैक्षिक

24

सोनित सिसोलकर

महाराष्ट्र

शैक्षिक

25

प्रसिद्धि सिंह

तमिलनाडु

समाज सेवा

26

सविता कुमारी

झारखंड

खेल

27

अर्शिया दास

त्रिपुरा

खेल

28

पलक शर्मा

मध्य प्रदेश

खेल

29

मोहम्मद रफी

उत्तर प्रदेश

खेल

30

काम्या कार्तिकेयन

महाराष्ट्र

खेल

31

खुशी चिराग पटेल

गुजरात

खेल

32

मंत्रा जितेन्द्र हरखानी

गुजरात

खेल

Post a comment

Powered by Blogger.