Halloween party ideas 2015

ऋषिकेश:

गुरु गोविंद सिंह के चार साहिबजादों और माता गुजरी की शहादत को महापौर ने नमन किया।गुरूद्वारा श्री हेमकुंड  साहिब में पहुंची ,महापौर ने अरदास कराकर शीष नवाजा।

ऋषिकेश हेमकुंड गुरुद्वारे में सिक्खों के दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के पूर्ण परिवार के बलिदान को याद करने के लिए इस सप्ताह को बलिदान सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है।

शनिवार की दोपहर लक्ष्मण झूला रोड़ स्थित गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट में सिखों के दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के चारों साहिबजादों के शहीदी दिवस पर आयोजित दोपहर के दीवान में उनकी शहादत को नमन करने पहुंची महापौर अनिता ममगाई ने कहा कि सिख संप्रदाय की स्थापना का उद्देश्य मुख्य रूप से हिन्दुओं की रक्षा करना था। 


इस संप्रदाय ने भारत को कई अहम मौकों पर मुगलों और अंग्रेजों से बचाया है।सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह जी को एक महान स्वतंत्रता सेनानी  त्याग और वीरता की मूर्ति थे।अपने धर्म की रक्षा के लिए उनके पूरे परिवार ने अपनी शहादत दे दी।

उन्होंने श्री गोविंद सिंह जी महाराज को त्याग और वीरता की मिसाल बताते हुए कहा कि अनेकों कुर्बानियों को देेने बाद भी उनकी सबसे बड़ी विशेषता उनकी बहादुरी थी जिसने अहम मौकों पर मुगलों से हिंदुओं की रक्षा की।

कार्यक्रम में पंकज शर्मा, विनोद शर्मा, नवल कपूर , चेतन शर्मा , राम किशन अग्रवाल , अख्तर साबरी , प्रदीप कोहली  , अनीता बहल , रवि शास्त्री,ममता नेगी , अजय कालड़ा, राजकुमारी  जुुगलान, विजय लक्ष्मी भट्ट , विपिन पन्त , राजेंद्र बिष्ट , विवेक गोस्वामी ,गौरव केन्थुला,कैप्टन खुराना ,हेमलता चौहान,दुर्गा देवी ,सिमरन गाबा,नीलम ,ओम ठाकुर ,बिमला देवी,गीता, आदि लोग मौजूद रहे।

Post a comment

Powered by Blogger.