Halloween party ideas 2015

 

 


केंद्र ने देश में बड़े पैमाने पर COVID-19 टीकाकरण अभियान के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय पहले चरण के दौरान लगभग 30 करोड़ लोगों का टीकाकरण करने की योजना बना रहा है। फाइजर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने अपने टीकों के लिए बाजार प्राधिकरण के लिए आवेदन किया है। 

सरकार द्वारा COVID-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी देते ही टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। वैक्सीन की पेशकश सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों को की जाएगी। इसके बाद 50 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों केऔर अंत में शेष आबादी के  लिए होगा। 50 वर्ष से अधिक के प्राथमिकता वाले समूह को 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में और उपखंडों को रोलआउट करने के प्रयोजनों के लिए 50 से 60 वर्ष के बीच में विभाजित किया जा सकता है। पूरी प्रक्रिया को एक साथ 20 मंत्रालय संभालेंगे।

COVID वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (Co-WIN) प्रणाली - एक डिजिटल प्लेटफॉर्म - का उपयोग वास्तविक समय के आधार पर टीकाकरण और एंटी-कोरोनावायरस टीकों के लिए सूचीबद्ध लाभार्थियों को ट्रैक करने के लिए किया जाएगा। टीकाकरण स्थल पर, केवल पूर्व-पंजीकृत लाभार्थियों को प्राथमिकता के अनुसार टीका लगाया जाएगा। इन-स्पॉट पंजीकरण पर कोई प्रावधान नहीं होगा।

Post a comment

Powered by Blogger.