Halloween party ideas 2015

 हरिद्वार :

 


 जिलाधिकारी हरिद्वार श्री सी0 रविशंकर की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, स्ट्रीट वेण्डर आत्मनिर्भर योजना, स्वच्छ भारत मिशन, ठोस अपशिष्ट आदि सम्बन्धी कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
बैठक में जिलाधिकारी ने विभिन्न टैक्सों के निर्धारित लक्ष्यों के सापेक्ष की गयी वसूली के सम्बन्ध में नगर निगम हरिद्वार व रूड़की, नगर पंचायत झबरेड़ा, नगरपालिका मंगलौर, शिवालिकनगर, लक्सर, लण्ढौरा, भगवानपुर, पिरान कलियर आदि के सम्बन्ध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे टैक्सों की वसूली के निर्धारित लक्ष्यों को समय से प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने बैठक में 14वें वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि के उपयोग के सम्बन्ध में नगर निगम हरिद्वार व रूड़की, नगरपालिका मंगलौर, शिवालिकनगर, लक्सर, लण्ढौरा, झबरेड़ा, बलरामपुर, पिरान कलियर आदि के सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी ली। सभी अधिकारियों ने किन-किन मदों में प्राप्त धनराशि को खर्च किया गया है, के उपयोग की जानकारी जिलाधिकारी को दी। नगर निगम हरिद्वार के अधिकारियों ने बताया कि हम छह हजार लाइटिंग परचेज करने जा रहे हैं, जिसका टेण्डर शीघ्र ही किया जायेगा। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि टेण्डर की प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता से होनी चाहिये। 

जिलाधिकारी ने नगर निगम, हरिद्वार के अधिकारियों से कूडे़ के प्रोसेसिंग के सम्बन्ध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कूड़े की पूरी प्रोसेसिंग नहीं हो रही है। उन्होंने नगर निगम, हरिद्वार के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सराय आदि में कूड़े की कितनी प्रोसेसिंग हुई है तथा कुम्भ में कूड़े का कैसे निस्तारण करेंगे, उसकी विस्तृत जानकारी यथाशीघ्र उपलब्ध करायें।
जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना में निर्मित होने वाले आवासों के सम्बन्ध में भी अधिकारियों से जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम, रूड़की में इस योजना के तहत छह आवास निर्मित होने थे, जो पूर्ण हो चुके हैं, हरिद्वार नगर निगम में 44 लाभार्थी हैं, जिनमें से 10 आवास पूर्ण हो चुके हैं, लण्ढौरा में 132 मकान हैं, जिनमें रंगाई-पुताई का कार्य शेष बचा है, झबरेड़ा में 50 मकान बन चुके हैं, भगवानपुर में 372 आवासों का प्रस्ताव भेजा गया है।  
स्वनिधि योजना की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे बैंकों से तालमेल स्थापित करते हुये इसमें तेजी लायें।
श्री सी0 रविशंकर ने वेंडिंग जोन बनाये जाने के सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि हरिद्वार नगर निगम द्वारा 15 वेंडिंग जोन चिह्नित किये गये हैं, जिनमें से एक वेंडिंग जोन ललतारापुल से चण्डीचैक तक का कार्य शुरू हो गया है। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अन्य 14 वेंडिंग जोन का कार्य भी यथाशीघ्र प्रारम्भ करें, जिसकी विस्तृत रिपोर्ट सात नवम्बर तक प्रस्तुत करें। अधिकारियों ने बताया कि रूड़की में छह वेंडिंग जोन चिह्नित किये गये हैं, जिनमें से एक वेंडिंग जोन में शीघ्र कार्य शुरू कर रहे हैं, लक्सर में दो, मंगलौर में दो वेंडिंग जोन चिह्नित किये गये हैं।
जिलाधिकारी ने ट्रिंचिंग ग्राउण्ड, डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन एवं स्लाटर हाउसों के सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी ली। जिलाधिकारी ने हरिद्वार नगर निगम को डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन करने की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। स्लाटर हाउस के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि विशेष क्षेत्रों को छोड़कर सभी जगह स्लाटर हाउस चिह्नित होने चाहिये।
इस अवसर पर श्री भगवत किशोर मिश्रा, एडीएम, नगर निगम हरिद्वार, रूड़की के अधिकारियों सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।:

 

 

Post a comment

Powered by Blogger.