Halloween party ideas 2015

 देश में लगातार 44वें दिन कोविड के नए मामलों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्‍या ज्‍यादा रही

   

पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड के 30,548 नए मामलों की तुलना में कोविड के 43,851के मरीज स्‍वस्‍थ हुए। इसके साथ ही कोविड के सक्रिय मामलों की संख्‍या 13,303 घटकर 4,65,478रह गई।


रोजना सामने आ रहे कोरोना संक्रमण के नए मामले घटकर रिकार्ड निचले स्‍तर 30,548पर पहुंच गए हैं। ऐसे समय में जबकि यूरोप के कई देशों और अमरीका में कोविड के रोजना मामले लगातार बढ रहे हैं भारत में इनका कम हो जाना एक ऐतिहासिक उपलब्धि की तरह है।
संक्रमण की व्‍यापक स्‍तर पर जांच कराए जाने के सरकारी प्रयासों की वजह से कोविड के मामलों में लगातार कमी आ रही है।
स्‍वस्‍थ होने की दर आज सुधरकर 93.27 प्रतिशत हो गई।अब तक कुल 82,49,579 लोग संक्रमण से मुक्‍त हो चुके हैं।इसमें से पिछले 24 घंटों में ठीक होने वाले 78.59 प्रतिशत लोग दस राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों से हैं।

इस दौरान दिल्‍ली में सबसे ज्‍यादा 7,606 लोग कोविड से ठीक हुए हैं। केरल में 6,684 और पश्चिम बंगाल में यह संख्‍या 4,480 रही है।76.63 प्रतिशत नए मामले दस राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से आए हैं।

केरल में कोविड के 4,581 नए मामले सामने आए हैं। दिल्‍ली में पिछले कुछ दिनों से कोविड संक्रमण के मामलों में तेजी आ रही थी लेकिन इसकेबावजूद नए मामलों की संख्‍या कल 3,235 रही। पश्चिम बंगाल में इस दौरान  3,053 नए मामले दर्ज किए गए। 435 नई मौतों में से 78.85 प्रतिशत दस राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में से हैं।

करीब 21.84प्रतिशत अर्थात 95 लोगों की मौतें दिल्‍ली में हुई है। इसके बाद महाराष्‍ट्र का नबंर है जहां 60 लोगों की मौत हुई है जो कि कोविड से हुई ताजा मौतों कुल 13.79प्रतिशत है।
14 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में प्रति दस लाख आबादी पर मृत्‍यु दर प्रति दस लाख पर 94 के राष्‍ट्रीय औसत से ज्‍यादा है।13 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में कोविड की म़ृत्‍यु दर राष्‍ट्रीय औसत से ज्‍यादा है।


केन्‍द्र सरकार राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के साथ घनिष्‍ठ समन्‍वय के साथ काम कर रही है ताकि वे सभी अपने यहां आईसीयू के लिए विकसित प्रभावी देखभाल प्रोटोकोल प्रबंधन मेंगंभीर रुप से प्रभावित मरीजों की उचित देखभाल के लिए और सुधार कर सकें। ये प्रोटोकोल निजी और सरकारी दोनों तरह के अस्‍पतालों के लिए बनाए गए हैं। इनके तहत अस्‍पताल में भर्ती कोविड मरीजों तथा घरों में क्‍वारंटीन रहने वालों की देखभाल के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए गए हैं जिनपर सबको अमल करना जरुरी है।राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को उनके कोविड प्रबंधन में मदद के लिए केन्‍द्र की और से विभिन्‍न क्षेत्रों में दक्षता वाली कई टीम भी तैनात की गई है।

राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की ओर से कोविड से निबटने के लिए किए जा रहे स्‍वास्‍थ्‍य उपायों की समीक्षा के लिए नियमित रूप से उच्‍च स्‍तरीय बैठकें भी आयोजित की जा रही हैं।




Post a comment

Powered by Blogger.