Halloween party ideas 2015



नई टिहरी/ धनौल्टी;

देवेंन्द्र बेलवाल


जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को लेकर जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक संपन्न हुई । बेटियों को समाज में बेटों के समान अधिकार मिले साथ ही बेटियो के प्रति लेकर समाज मे व्याप्त बुराइयों को मिटाने एवं कन्या भ्रूण हत्या के प्रति व्यापक जन- जागरूकता अभियान चलाये जाने को लेकर समिति द्वारा रूपरेखा तैयार की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में कन्या भ्रूण हत्या, बेटियों के प्रति बेटों जैसा समान व्यवहार, शिक्षा व समानता के बारे में चरणबद्ध तरीके से जन-जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बल विकास विभाग के अधिकारियों को 5 लाख रुपए की धनराशि से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्लोगन युक्त लगभग 1500 स्कूल बेग तैयार करने के निर्देश दिए है।

 कहा कि प्रथम चरण के तहत इन स्कूल बैग्स का वितरण दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रो के विद्यालयों में किया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक माह की 14 अथवा 22 तारीख को पोषण दिवस की तर्ज पर बेटी जन्मोत्सव मनाए जाने का भी निर्णय लिया गया। जिसके तहत उस माह में जन्मी बेटियों को वैष्णवी/बेबी किट सहित माता-पिता को भी शॉल भेंट कर सम्मानित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को विकासखंडवार ऐसी ग्रामपंचायतों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए है .

जिसमे बालको के सापेक्ष बालिकाओं की संख्या अथवा लिंगानुपात सर्वोत्तम हो। उन्होंने कहा कि संतोषजनक लिंगानुपात वाली इन ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व एएनएम को जनजागरूकता अभियान के तहत सम्मानित किया जाएगा। 


इसके अलावा ग्राम पंचायत भवनों, विद्यालयों, पुलिस थानों/चौकियों एवं सर्जनिक स्थलों पर वाल पेंटिंग एवं होर्डिंग इत्यादि के माध्यम से भी व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने डीपीओ को निर्देश दिए कि सेवायोजन विभाग के माध्यम से बालिकाओं को कैरियर काउंसिलिंग भी अनिवार्य रूप से कराई जाए। बैठक में बताया गया कि वन स्टॉप सेंटर में महिलाओं के उत्पीड़न संबंधी अबतक 77 प्रकरण पंजीकृत हुए है जिसमे से 65 का निस्तारण किया जा चुका है। बैठक में सीडीओ अभिषेक रुहेला, सीएमओ डॉ सुमन आर्य, सीओ जूही मनराल, डीपीओ संदीप अरोड़ा, डीइओ बेसिक एसएस बिष्ट, समिति के सदस्य शांति प्रसाद भट्ट, शुशील बहुगुणा, बीना सजवाण के अलावा आंगनबाड़ी सुपरवाइजर आदि उपस्थित थे।


Post a comment

Powered by Blogger.