Halloween party ideas 2015

 


शहीद दुर्गा मल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोईवाला में आज विश्व ओजोन दिवस के अवसर पर ऑनलाइन चार्ट प्रतियोगिता का आयोजन वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा किया गया।चार्ट प्रतियोगिता में लगभग 40 प्रविष्टियां प्राप्त हुई। जिसमें कु० रिषिका B.Sc. प्रथम वर्ष को प्रथम,हिमानी एवं अर्चित को द्वितीय तथागौरव भट्ट एवं करिश्मा को तृतीय  तथा खुशनुमा


को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ। चार्ट प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में डॉ एस पी सती, डॉक्टर एम एस रावत, एवं डॉ प्रतिभा बलूनी शामिल थे। इस अवसर पर वनस्पति विज्ञान विभाग प्रभारी डॉ एसके कुडियाल ने छात्र छात्राओं को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि 19 दिसंबर 17U7994 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 16 सितंबर को ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस घोषित किया। 16 सितंबर 1987 को संयुक्त राष्ट्र और 45 अन्य देशों ने ओजोन परत को खत्म करने वाले पदार्थों पर मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के तहत हस्ताक्षर किए थे।

 16 सितंबर 1995 को पहली बार विश्व ओजोन दिवस मनाया गया। इस वर्ष विश्व ओजोन दिवस की थीम "ओजोन फॉर लाइफ" है । यह थीम हमें यह याद दिलाती है कि ओजोन पृथ्वी पर हमारे जीवन के लिए कितनी महत्वपूर्ण है, और हमें अपनी भावी पीढ़ियों के लिए भी ओजोन परत की यथा संभव रक्षा करनी चाहिए। डॉ प्रतिभा बलूनी ने कहा कि हमें ओजोन परत को बचाने के लिए क्लोरोफ्लोरोकार्बन एवं ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन कम से कम करना चाहिए ।पोस्टर प्रतियोगिता में गौरव भट्ट, हिमानी, ऋषिका,खुशनुमा, करिश्मा, अर्चित, प्रियंका, आंचल, किरण सहित लगभग 40 छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Post a comment

Powered by Blogger.