Halloween party ideas 2015


जन्मदिन पर महापौर ने शहर वासियों को करोड़ों की योजनाओं को धरातल पर उतारकर दिया रिटर्न गिफ्ट
देहरादून रोड पर स्मार्ट वेंडिंग जोन का सपना हुआ साकार


  • ऋषिकेश के इतिहास में पहली बार होगा कूड़े का निस्तारण

  • त्रिवेणी घाट पर सेल्फी प्वाइंट के जरिए महापौर ने युवाओं को दिया शानदार तोहफा

  • ग्रामीण क्षेत्र में करोड़ों की सड़कें व नालियों का किया उद्वाटन, 72 सीढ़ी घाट का भी किया जीर्णोद्धार


ऋषिकेश:




महापौर अनिता ममगाई के जन्मदिन पर तीर्थ नगरी बोली हैप्पी बर्थडे मेयर! महापौर ने  रिटर्न गिफ्ट के रूप में करोड़ों की योजनाओं को धरातल पर उतार कर शहर वासियों को दिया नायाब तोहफा।

बुधवार का दिन देशवासियों  के साथ साथ योग नगरी ऋषिकेश के  लिए भी ऐतिहासिक रहा । राम मंदिर के शिलान्यास के दिन पड़े जन्मदिन को महापौर ने  देवभूमि ऋषिकेश के विकास के नाम समर्पित किया। उन्होंने महानगरों की तर्ज पर ऋषिकेश के फुटकर व्यापारियों के सुव्यवस्थित व्यापार की व्यवस्था करते हुए देहरादून रोड स्थित बालाजी बगीचे के समीप प्रथम स्मार्ट वेंंडिग  जोन के सपनों को साकार करते हुए उसका उद्घाटन किया। इस अवसर पर महापौर ममगई ने कहा कि वेंडिंग जोन में फुटकर व्यापारी आत्मसम्मान के साथ अपना व्यापार चला सकेंगे। निगम द्वारा उन्हें  बिजली, पानी ,पार्किंग,शौचालय एवं  सुरक्षा के लिए पी आर डी जवानों की तैनाती के साथ तमाम आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। वेंडिंग जोन में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं जिनके जरिए ग्राहकों से चोरी चकारी का कोई खतरा नहीं रहेगा। इस तरह के  छह अन्य वेंडिंग जोन भी शहर के चिन्हित स्थानों पर जल्द ही स्थापित करा दिए जाएंगे जिसके बाद शहर के तमाम प्रमुख मार्गो पर रेहड़ी पटरी वालों की वजह से लगने वाले जाम की समस्या से से भी लोगों को निजात मिल जायेगी।उन्होंने मील का पत्थर स्थापित करते हुए गोविंद नगर क्षेत्र में करीब चार करोड़ रुपये की योजना से डंपिंग स्थल पर स्वच्छता केंद्र (सूखा कचरा प्रसंस्करण एवं निस्तारण) का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर महापौर ने कहा कि डंपिंग स्थल में पिछले करीब तीन  दशक से सिर्फ कूूूड़ा गेेरकर कूड़े का पहाड़ बनाया जा रहा था, लेेेकिन ऋषिकेश के इतिहास में पहली बार यहां कूड़े का निस्तारण शुरू कर दिया गया है।
 सुखा कूड़ा के निस्तारण के लिए यूएनडीपी एचडीएफसी बैंक से हुए निशुल्क करार के
जरिए इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारा गया है जिसमें 10000 स्क्वायर फीट में  स्वच्छता केंद्र स्थापित किया गया है।उन्होंने बताया कि इसके जरिए जहां स्वच्छता केंद्र के माध्यम से कूड़ा बीनने वालों की  आजीविका चलेगी वहीं करीब 10 मेट्रिक टन सूखे कूड़े का रोज निस्तारण हो सकेगा।


गीले कूड़े के निस्तारण के लिए निगम  कंपोस्टर मशीन लगवा रहा है।जल्द ही तीर्थ नगरी को कूड़े की समस्या से निजात मिल जायेगी। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि वह  कूड़ा, सूखा और गीला अलग-अलग दें। उन्होंने बताया निगम की महत्वाकांक्षी योजना के तहत 50000 निशुल्क डस्टबिन भी बांटे जाएंगे ।निविदा प्रक्रिया पूरी हो चुकी है जल्द डस्टबिन का बटना शुरू हो जाएगा।उन्होंने कहा कि  इस साल होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में कूड़े के निस्तारण पर बहुत जोर दिया गया है। इसी कड़ी में सूखा कूड़ा, गीला कूड़ा अलग-अलग देने के लिए निगम प्रशासन की तरफ से डस्टबिन भी बांटे जाएंगे और सुखा कूड़ा, गीला कूड़ा का निस्तारण भी अलग अलग किया जाएगा ।यह प्रक्रिया शुरू होने से कूड़े का जमा होना भी काफी कम हो जाएगा। इसके साथ ही नगर निगम  ने हरिद्वार रोड स्थित 72 सीढ़ी घाट का भी उद्घाटन  किया। इस मौके पर मेयर ने कहा कि देवभूमि के इस  प्राचीनतम घाट पर दशकों पुरानी बनी खड़ी सीढ़ियों की वजह से बुजुर्गों को बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ता था उनकी सुविधा के लिए अब बेहद व्यवस्थित सीढ़ियों का निर्माण कराया गया है। इससे घाट  की  सुंदरता भी निखरकर सामने आई है।विकास कार्यक्रमों की श्रंखला में सुबह मेयर ने  ग्रामीण क्षेत्र बापूग्राम निगम कार्यालय में  3.40 करोड़ की लागत से निर्मित सड़क व नाली का उद्घाटन कर कार्यक्रम में मौजूद क्षेत्रवासियों के सम्मुख विकास की प्रतिबद्धता को दोहराया। इससे पूर्व नगर निगम महापौर ने अपने जन्मदिन की बधाइयां स्वीकारते हुए नगर की हृदय स्थली त्रिवेणी घाट पर सेल्फी प्वाइंट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर महापौर अनिता ममगाई ने कहा कि देवभूमि ऋषिकेश की पहचान तीर्थाटन और पर्यटन के लिए की जाती है। गंगा की कलकल बहती धारा केे समक्ष सेल्फी प्वाइंट बनने से यहां आने वालेे पर्यटकों को एक नया एहसास होगा। सेल्फी प्वाइंट पर खींची फोटो के जरिए सैलानी वर्षों तक ऋषिकेश की यादों को संजो कर रख सकेंगे। इस अवसर पर नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल, पार्षद राधा रमोला, लता तिवारी, अनीता रैना, उमा राणा ,राम अवतारी पवार, विजय बडोनी, राजेन्द्र प्रेम सिंह बिष्ट, अजीत सिंह, विपिन  भगवान सिंह  पवार ,विजेंद्र मोघा, राजेश दिवाकर, मनीष मनवाल, चेतन चौहान,रूपा देवी,ज्योति अशोक पासवान ,लक्ष्मी रावता ,रश्मि देवी , राकेश सिंह मिंंया,प्रभाकर शर्माा,गुरविंदर सिंह, शिव कुुुमार गौतम , जयेश राणा,सहित निगम के तमाम पार्षद,निगम अधिकारी, वह शहर के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Post a comment

Powered by Blogger.