Halloween party ideas 2015

देहरादून :


 जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव द्वारा जनपद में शासकीय भूमि पर किये गये अवैध कब्जों से अतिक्रमण हटाने हेतु दिये गये निर्देशों के अनुपालन में डोईवाला क्षेत्रान्तर्गत उप जिलाधिकारी डोईवाला लक्ष्मीराज चैहान के नेतृत्व में प्रशासन की टीम द्वारा  माजरीग्रांट में लगभग 6 बीघा सरकारी भूमि पर अतिक्रमण हटाते हुए कब्जा प्राप्त कर तारबाड़ की कार्रवाई संपन्न की गई। इसी प्रकार आज जनपद के तहसील सदर क्षेत्रान्तर्गत उप जिलाधिकारी सदर गोपाल राम बिनवाल के नेतृत्व में आमवाला उपरला क्षेत्र में जिला प्रशासन की टीम द्वारा  खसरा नम्बर 9, 10, 11, 12, 13, 14, 16, 17, 18, 19, मैं गोल्डन फॉरेस्ट की लगभग 3 हेक्टेयर भूमि से अवैध अतिक्रमण, जिसमें कच्चा निर्माण बाउंड्री वॉल गेट आदि जेसीबी के द्वारा हटाया गया।



जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तन ने आज  विधानसभा डोईवाला क्षेत्रान्तर्गत निर्माणाधीन सूर्याधार झील का स्थलीय निरीक्षण करते हुए निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये तथा कार्यदायी  संस्था सिंचाई विभाग को कार्य की प्रगति बढ़ाने के दिए निर्देश। उन्होंने इसके लिए अधिशासी अभियन्ता सिंचाई विभाग को कार्य की दैनिक रूप से निगरानी करने को कहा। जिलाधिकारी ने पूर्व में किए गए निरीक्षण के दौरान दिए गए निर्देशों के अुनपालन में कार्य प्रगति एवं गुणवत्ता पर संतुष्टि व्यक्त की गई।
निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी नितिका खंडेलवाल,  उप जिलाधिकारी ऋषिकेश वरुण चैधरी, अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग डी के सिंह, ग्राम प्रधान गुडुल धर्मपाल सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


 जिलाधिकारी ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय भोगपुर (प्रथम) में   रुरबंन  मिशन के तहत संचालित की जा रही स्मार्ट क्लास का भी अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान विद्यालय के भवन में आ रही सीलन को दूर करने तथा विद्यालय की मरम्मत के दिये निर्देश। साथ ही सिंचाई विभाग को निर्देशित किया कि बरसात के पश्चात महादेव खाला में आई हुई सिल्ट को हटाने का भी कार्य करें।
इसके पश्चात उन्होंने रानीपोखरी में रूरबन मिशन के तहत स्थापित किए जाने वाले हाट/क्लस्टर का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी और परियोजना निदेशक डीआरडीए को निर्देशित किया कि पर्यटकों को हॉट स्थल पर स्थानीय कल्चर से अवगत कराने तथा स्थानीय उत्पाद और व्यंजनों की बिक्री करने की योजना पर कार्य करें, जिसके संचालन में महिला स्वयं सहायता समूह को मुख्य भूमिका में रखा जाय तथा उनकी आमदनी बढाने के प्रयास किये जाय।
इसके पश्चात जिलाधिकारी द्वारा रूरबन मिशन के तहत जीवनवाला (डोईवाला) में स्थापित किए जाने वाले पंपिंग स्टेशन का भी अवलोकन किया तथा अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान को इसके कार्य की प्रगति बढाने को निर्देशित किया। इसी से सटे जीवनवाला राजकीय प्राथमिक विद्यालय में विद्यालय के भवन को नुकसान पंहुचाने वाले पेड़ों की कटिंग और लॉपिंग करवाने को उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया।

इस अवसर पर निरीक्षण के दौरान राज्यमंत्री एवं सलाहकार वन पंचायत करन वोहरा, मुख्य विकास अधिकारी नितिका खंडेलवाल, उप जिलाधिकारी ऋषिकेश वरुण चैधरी, परियोजना निदेशक डीआरडीए विक्रम सिंह, अधिशासी अभियंता जल संस्थान नमित रमोला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कार्यालय में अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरविन्द कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में जनसुनवाई  का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कुल 21 फरियादियों द्वारा अपनी समस्याओं/शिकायतों को प्रमुखता से उठाया गया, जिनमें मुख्यरूप से जलभराव, मिट्टी हटाने, आम रास्ते में गेट निर्माण, टूरिज्म प्रोजेक्ट लगाने की अनुमति, दीवार निर्माण, क्वारेंनटीन सेन्टर से मुक्त करने, शस्त्र लाईसेंस निर्गत करने, मोहर्रम पर जुलुस निकालने की अनुमति, बच्चों के स्थाई प्रमाण-पत्र बनाने, रोजगार दिलाये जाने, पाईपलाईन निर्माण में अनियमितता होने, साइलेंसर स्टोरेज सेन्टर की अनुमति चाहने तथा रेशा बुआई के लिए एनओसी दिये जाने को लेकर समस्यांए प्राप्त हुई।
जनसुनवाई के दौरान प्रफूल्ल कुमार चमोली द्वारा निर्माण कार्य हेतु मिट्टी हटाने को लेकर अपनी समस्या रखी, जिस पर अपर जिलाधिकारी द्वारा वर्षाकाल के उपरान्त कार्यवाही करने की बात कही। रायपुर में पंचायती रोड पर अतिक्रमण एवं गेट को हटाने के सम्बन्ध में अपर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। रायपुर ब्लाॅक में टूरिज्म प्रोजेक्ट स्थापित किये जाने की अनुमति के सम्बन्ध में अपर जिलाधिकारी ने डीएलआरसी से सम्पर्क स्थापित करने को कहा। त्यागी रोड रैस्ट कैम्प की अरूणा त्यागी द्वारा वर्षा से जलभराव के साथ ही निजी सम्पति के नुकसान का मामला उठाया इस पर अपर जिलाधिकारी ने तहसीलदार को तत्काल मौका मुआयना करने के निर्देश दिये। डाल्फिन इन्स्टीट्यूट के वी.के नागपाल ने बच्चों की परीक्षा से पूर्व संस्थान को क्वारेंनटीन सेन्टर से मुक्त करने का मामला उठाया, जिस पर अपर जिलाधिकारी ने आवश्यक कार्यवाही का भरोसा दिलाया। सुभाष चन्द्र , पुनीत, डाॅ पीयूष रतूड़ी के शस्त्र लाईसेंस सम्बन्धी आवेदन के क्रम में अपर जिलाधिकारी ने शस्त्र अनुभाग को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। एस.एच नक्वी द्वारा मोहर्रम के अवसर पर जुलुस निकालने की अनुमति के क्रम में अपर जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना काल में धार्मिक गतिविधियों पर रोक है इस हेतु नगर मजिस्टेªट से सम्पर्क करने के निर्देश दिये गये। राजीव नगर की अन्जू कण्डवाल ने बच्चों के स्थाई निवास प्रमाण-पत्र निर्गत करने सम्बन्धी आवेदन किया गया, जिस पर अपर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर से आवश्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। अंजलि, ज्योति एवं अन्य द्वारा जे.के.जे कम्पनी से वेतन दिलाये जाने का मामला उठाया इस पर अपर जिलाधिकारी ने आवश्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। सहस्त्रधारा रोड निवासी संतोष प्रसाद ने सेवायोजित किये जाने के सम्बन्ध में आवेदन प्रस्तुत किया गया, जिस पर अपर जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक कार्यवाही किये जाने का भरोसा दिलाया। इसी प्रकार कुनैन चकराता निवासी प्रदीप राणा ने ठेकेदार द्वार पुरानी पेयजल लाइन उखाड़ने तथा नई पेयजल लाईन डालने में अनियमितता बरते जाने का आरोप लगाया, जिस पर अपर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी चकराता को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जनसुनवाई के दौरान राकेश पण्डित द्वारा साइलेन्सर स्टोरेज सामग्री एवं ब्रहाम्णवाला के संकेत जैन ने रेशा खेती बुआई हेतु अनुमति दिये जाने का मामला उठाया जिस पर अपर जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित विभागों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये।



उपनल  द्वारा कौशल  प्रशिक्षण  हेतु आवेदन मांगे 

देहरादून :


  जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल डी. के कौशिक ने अवगत कराया है कि उपनल द्वारा पूर्व सैनिकों एवं सैनिक आश्रितों को बाजार मांग के अनुसार रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जाने के दृष्टिगत उनके कौशल विकास योजना के अन्तर्गत प्रशिक्षण प्रदान किये जाने का प्रस्ताव है।
उन्होने पूर्व सैनिक एवं उनके आश्रित, जो कौशल विकास के अन्तर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, से 28 अगस्त 2020 तक जिला सैनिक कल्याण कार्यालय, कचहरी परिसर देहरादून में अपना नाम तथा इच्छुक कोर्स का विवरण अपरान्ह 04 बजे तक दर्ज करा सकते हैं, ताकि अग्रिम कार्यवाही की जा सके। अधिक जानकारी के लिए जिला सैनिक कार्यालय के दूरभाष नम्बर 0135-2626091 एवं 0135-2720179 (टोल फ्री) पर सम्पर्क कर सकते हैं। 


जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने अवगत कराया कि नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थित  राजेश्वरी पुरम वार्ड नंबर 95 नत्थनपुर जोगीवाला,  सुरभि इनक्लेव कैनाल रोड जाखन, तहसील डोईवाला क्षेत्रान्तर्गत कान्हरवाला तथा ऋषिकेश क्षेत्रान्तर्गत ग्राम खाण्ड-2 रायवाला में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्त्यिों के पाये जाने के फलस्वरूप आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय करते हुए उक्त क्षेत्रों  को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया है। नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थित राजेश्वरी पुरम वार्ड नम्बर-95 नत्थनपुर जोगीवाला का वह हिस्सा जिसके पूरब दिशा में अनिल शर्मा का भवन, पश्चिम दिशा में शिवनन्दन नेगी का भवन, उत्तर दिशा में सड़क तथा दक्षिण दिशा में विष्णु प्रसाद भट्ट का भवन अवस्थित है, सुरभि इनक्लेव कैनाल रोड जाखन का वह हिस्सा, जिसके पूरब दिशा में दिनेश सिंघल का भवन, पश्चित दिशा में जसंवत सिंह बिष्ट का भवन, उत्तर दिशा में खाली प्लाट तथा दक्षिण दिशा में सड़क आम रास्ता अवस्थित है, तहसील डोईवाला क्षेत्रान्तर्गत वार्ड न0-3 कान्हरवाला का वह हिस्सा जिसके पूरब दिशा में थानों सड़क मार्ग, पश्चिम दिशा में कृषि भूमि मनीष रावत, उत्तर दिशा में कृषि भूमि मनीष रावत पश्चिम दिशा में 6 फीट चैड़ा सम्पर्क मार्ग तथा ऋषिकेश क्षेत्रान्तर्गत ग्राम खाण्ड-2 रायवाला का वह हिस्सा जिसके पूरब दिशा में खाली कृषि भूमि तत्तपश्चात सेना विभाग रायवाला, पश्चिम दिशा में ग्रामीण सड़क, उत्तर दिशा में विद्युत पोल खाली भूमि व जसवन्त का मकान, दक्षिण दिशा में शैलेन्द्र नेगी की दुकान व मकान अवस्थित है को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया है।

Post a comment

Powered by Blogger.