Halloween party ideas 2015

SDRF ने गोहरी माफी  के युवाओं को दिया ,फ्लड प्रशिक्षण



कल दिनांक 15-07-2020 पर निशांत प्रधान पुत्र संजय प्रधान, उम्र- 21 वर्ष, निवासी मोहब्बे वाला, देहरादून अपने दोस्तो के साथ चंद्रोटी पुल देहरादून में नहाने गया था। ठीक से तैरना न आने व पानी गहरा होने के कारण वह पानी मे डूब गया। इस घटना की जानकारी SDRF को होने पर ऋषिकेश व सहस्रधारा से एक-एक टीम मय रेस्क्यू उपकरणों के रेस्क्यू हेतु घटनास्थल पर पहुँची। आज प्रातः से ही SDRF की दोनो टीमो द्वारा गहन सर्चिंग करते हुए उक्त युवक का शव बरामद कर लिया गया।

राज्य आपदा प्रतिवादन बल SDRF द्वारा जन-समुदाय को आपदाओं के प्रति जागरूक एवं प्रशिक्षित किये जाने के क्रम में जनपद देहरादून के रायवाला क्षेत्रान्तर्गत गौहरीमाफी गांव के इच्छुक 20 युवाओं को दिनांक 14 से 16 जुलाई 2020 तक 03 दिवसीय फ्लड रेस्क्यू प्रशिक्षण प्रदान किया गया। आज प्रशिक्षण का समापन किया गया।
                    सेनानायक SDRF  श्रीमती तृप्ति भट्ट  के दिशा निर्देशन में  SDRF द्वारा चलाये जा रहे प्रशिक्षण एवम जनजागरूकता अभियानों के क्रम में  SDRF  प्रशिक्षण टीम द्वारा गोहरिमाफी में यह प्रशिक्षण प्रदान किया गया, जिसमें ग्रामीण युवाओं को वैकल्पिक फ्लोटिंग डिवाइस बनाना,राफ्टिंग, स्विमिंग की विधियां,रस्सी, बैम्बू एवं अन्य उपलब्ध संसाधनों से बाढ़ आपदा में रेस्क्यू के सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिया गया, उल्लेखनीय है कि गौहरीमाफी गांव गंगा नदी के तट पर बसा है जिसमें मानसून काल में प्रतिवर्ष बाढ़ का खतरा बना रहता है। पूर्व में  वर्ष 2018 में गोहरी माफी क्षेत्र में बाढ़ की घटना पर SDRF द्वारा  बृहद स्तर पर रेस्कयू ऑपरेशन किया गया था
SDRF द्वारा व्यापक स्तर पर चलाये जा रहे जनजागरूकता ओर प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से लगभग *01 लाख 40 हजार* से भी अधिक ग्रामीणों, छात्र छात्राओं ,पुलिस  PRD होमगार्ड्स, महिला% युवा मंगल दल, अनेक हियदायी संस्थाओं को आपदा से बचाव सम्बन्धी जानकारी प्रदान की है।
         प्रशिक्षण के दौरान ग्राम प्रधान श्री रोहित नौटियाल भी मौजूद थे, श्री नौटियाल द्वारा SDRF द्वारा कराए गए प्रशिक्षण की प्रशंसा करते हुए सेनानायक SDRF महोदय का हार्दिक आभार प्रकट किया गया।

प्रशिक्षण टीम.....
एस आई ट्रेनिंग प्रमोद रावत
एस आई कवीन्द्र सजवाण
मातबर सिंह
किशोर कुमार
रविन्द्र नेगी
सुमित तोमर

Post a comment

Powered by Blogger.