Halloween party ideas 2015


देहरादून ट्रैफिक पुलिस की नई वेबसाइट   https://dehraduntrafficpolice.uk.gov.in का विधिवत शुभारम्भ




   प्रौद्योगिकी के युग में देहरादून यातायात पुलिस कलगातार नये तरीके अपना रही है तथा सर्वोत्तम सेवा प्रदाता के रूप में अपनी कार्य क्षमता बढ़ाने के लिए सदैव प्रयासरत है।  यातायात व्यवस्था एवं प्रबंधन की योजनाओं को जनता पटल पर रखने के लिए एक साझा मंच की आवश्यकता महसूस की गई,  जिसके लिए इस डिजिटल दुनिया में संचार प्रणाली ही सर्वोत्तम माध्यम है । उपरोक्त के मद्देनजर, देहरादून यातायात पुलिस ने वेब-आधारित मंच के अनुप्रयोग के लिए आमजन मानस के प्रयोजन हेतु अत्याधुनिक वेब प्रणाली को विकसित करवाया गया।
                                                       श्री प्रकाश चन्द्र, पुलिस अधीक्षक  यातायात देहरादून, के अनुसार यातायात पुलिस किसी शहर /राज्य के प्रथम प्रहरी के रूप में कार्य करती है और सावर्जनिक मार्गों पर परिवहन सुविधा को सुगम व सुव्यवस्थित बनाएं रखना ही इस बल की प्राथमिकता है । परन्तु बदलते समय में विभिन्न आवश्यकताओं के साथ यातायात पुलिस की कार्यक्षमताओं व तौर तरीकों में नायाब परिवर्तन लाया जाना आज के परिदृश्य में आवश्यक हो गया है । इस संगठित बल का स्वरूप, जनशक्ति, क्षमताएं संसाधन, कार्यप्रणाली एवं मौजूदा समय की जरूरतों का स्वतंत्र व साझा मंच पर प्रदर्शित किया जाना भी आवश्यक है, जिसकी कमी महसूस की जा रही थी । पुलिस अधीक्षक यातायात देहरादून द्वारा इस कमी को अपनी प्राथमिकता समझ कर 04 माह से यातायात ट्रैफिक पुलिस के लिए बेवसाइट का निर्माण करवाया जा रहा था, श्री प्रकाश चन्द्र, पुलिस अधीक्षक यातायात के अनुसार उक्त बेवसाइट का निर्माण SV INFOTECH SOFTWARE SOLUTIONS DEHRADUN के प्रबंधक निदेशक श्री गौरव कुमार झा, जो आई0टी क्षेत्र के एक्सपर्ट तथा शोधकर्ता भी है, के द्वारा तैयार किया गया।  उक्त अधिकारिक बेवसाइट का सुरक्षा मानकों से परीक्षण ICERT के माध्यम से करवाया गया है, जिसमें श्री गौरव कुमार झा द्वारा अहम भूमिका निभाई है।

   यातायात पुलिस की इस नई वेब  पोर्टल की निम्न बिशेषताएं है, जो ऑन लाइन सेवाओं को प्रोत्साहित करता है---   
देहरादून शहर की स्थिति एवं यातायात व्यवस्था का परिदृश्य।
सिटी पेट्रोल यूनिट तथा यातायात पुलिस द्वारा की जा रही चालानी कार्यवाही की वार्षिक रिपोर्ट।
सड़क दुर्टनाओं की वर्षवार विवरण।
देहरादून शहर क्षेत्रान्तर्गत स्थापित ट्रैफिक सिग्नल।
ऑनलाइन ई-चालानों की भुगतान की सुविधा।
देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थापित RLVDS/SVDS कैमरों से हो रहे चालानों का ऑनलाइन निस्तारण।
विभिन्न धरना /प्रदर्शन /जुलूस/रैली/शोभायाएं/खेलकूद/महोत्सव आदि की अनुमति अब ऑनलाइन ही स्वीकार की जायेगी,  ताकि लोग घर बैठे अथवा नजदीकी कम्प्यूटर सेंटर से आवेदन कर सकेगें।
जन सुविधा के दृष्टिगत यातायात सम्बन्धी योजनों का त्वरित रूप से प्रसारण।
यातायात पुलिस द्वारा यातायात व्यवस्था  /वीवीआईपी भ्रमण के दृष्टिगत समय-समय पर शहर के अन्दर  तैयार ट्रैफिक प्लान की तुरंत जानकारी।
यातायात समस्याएं /सुझावों के लिए अलग बेव पेज की सुविधा जिसमें प्राप्त सुझावों /समस्याओं का यथासमय निस्तारण किया जा सकेगा।
यातायात सम्बन्धी विभिन्न नियम / विनियम/शासनादेश /अधिनियमों की जानकारी तथा सम्बन्धी दस्तावेज को प्राप्त करने की सुविधा।
देहरादून शहर में स्थित पुलिस थानों की लोकेशन व रूट मैप की वास्तविक जानकारी।
मोटर वाहन अधिनियम में किये गये संशोधन के उपरान्त संशोधित धाराएं व संयोजन शुल्क धनराशि की पर्याप्त जानकारी।
यातायात जनजागरूकता /जन अपेक्षाओं के लिए साझा जानकारियों की प्रश्नोत्तरी भी उपलब्ध है जिसके माध्यम से यातायात नियमों की स्पष्ट जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
अतः देहरादून शहर निवासियों को देहरादून ट्रैफिक पुलिस की इस नई वेबसाइट लांच किये की हार्दिक शुभकानाएं व आशा और विश्वास के साथ एक नई पहल आमजन मानस के लिए उपयोगी साबित होगी।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.