Halloween party ideas 2015

कैबिनेट सचिव ने कल नई दिल्ली में नॉवेल कोरोनावायरस की तैयारियों पर एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की।

बैठक में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, नागरिक उड्डयन, स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के सचिव और आईटीबीपी, एएफएमएस और एनडीएमए के प्रतिनिधि उपस्थित थे। कैबिनेट सचिव ने अब तक छह समीक्षा बैठकें की हैं।

एक नई यात्रा सलाह जारी की गई है जिसमें सभी को चीन की यात्रा से परहेज करने का आग्रह किया गया है।
445 उड़ानों में से 58,658 यात्रियों की अब तक जांच की जा चुकी है। एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (IDSP) द्वारा उठाए गए कुल 142 रोगसूचक यात्रियों को अलगाव सुविधाओं के लिए संदर्भित किया गया है। 130 नमूनों का परीक्षण किया गया है जिनमें से 128 को नकारात्मक पाया गया है।

केरल में पाए गए दो सकारात्मक मामलों की निगरानी की जा रही है और नैदानिक ​​रूप से स्थिर हैं। वुहान से 7 मालदीव के नागरिकों सहित 330 यात्रियों का दूसरा जत्था कल भारत पहुंचा। इनमें से 300 लोग आईटीबीपी चावला कैंप में और 30 मानेसर में हैं। उनकी प्रभावी निगरानी की जा रही है।

कोरोनावॉयरस  के सन्दर्भ में जी 7  देशों ने  एक संयुक्त प्रतिक्रिया तैयार तैयार करने का फैसला लिया है । महामारी से निपटने के लिए जी-7 स्वास्थ्य मंत्रियों द्वारा एक चर्चा हो सकती है । स्पैन ने कहा कि अकेले उपायों पर निर्णय लेने वाले प्रत्येक देश का कोई मतलब नहीं है। जी 7 में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। इस बीच, मंगोलिया, रूस और नेपाल ने अपनी भूमि सीमा को बंद कर दिया है।

इराक के आंतरिक मंत्रालय ने घोषणा की कि यह चीन से आने वाले विदेशियों को कोरोनोवायरस के प्रकोप की आशंकाओं के कारण देश में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देगा। बंगलादेश ने चिंताओं के मद्देनजर चीनी नागरिकों को एक महीने के लिए आगमन पर वीजा की सुविधा को अस्थायी रूप से निलंबित करने का फैसला किया है।

  चीन में जानलेवा कोरोनावायरस के बाद अब बर्ड फ्लू की दस्तक से लोग दहशत में हैं। कोरोनावायरस से चीन में अब तक 361 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 17,205 मामलों की पुष्टि हुई है। हुबेई प्रांत के स्थानीय स्वास्थ्य आयोग सोमवार को जानकारी दी है कि रविवार को इससे 57 लोगों की मौत हुई। अब कोरोनावायरस के चलते मरने वालों की कुल संख्या 361 हो गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि दो फरवरी को कोरोना वायरस के 2,829 नए मामले सामने आए हैं। इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 17, 205 हो गई है।
सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने आयोग के हवाले से बताया कि रविवार को इसकी चपेट में आने से 57 और लोगों की जान चली गई, जिससे इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 361 हो गई। आयोग ने बताया कि रविवार को जिन 57 लोगों की जान गई उनमें से 56 हुबई प्रांत के थे और एक व्यक्ति की मौत चोंगक्विंग में हुई। इस संक्रमण से सर्वाधिक लोगों की मौत हुबेई प्रांत में हुई है। हुबेई की राजधानी वुहान में दिसंबर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलना शुरू हुआ था और अब यह संक्रमण दुनिया भर में फैल गया है।


 कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है लेकिन इनमें से केवल छह विषाणु ही लोगों को संक्रमित करते हैं। इसके सामान्य प्रभावों के चलते सर्दी-जुकाम होता है लेकिन ‘सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ (सार्स) ऐसा कोरोनावायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी। कर्नाटक के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सेवा विभाग ने बताया कि सोमवार तक कोरोनावायरस प्रभावित देशों के 51 यात्रियों की पहचान की गई है। इसमें 46 लोग अपने घरों में आइसोलेशन में रह रहे हैं, चार लोग देश छोड़ चुके हैं और एक व्यक्ति अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है। अब तक, 29 नमूनों का परीक्षण नकारात्मक पाया गया है। केरल के सीमावर्ती जिले मंगलूरू, कोडागु, चामराजनगर और मैसूर हाई अलर्ट पर हैं।

Post a comment

Powered by Blogger.