Halloween party ideas 2015



देहरादून :



     राजधानी देहरादून में कल से शुरू हुई बारिश आज सुबह तक जारी रही। वहीं पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना जताई है। हालांकि सोमवार को दिनभर रुक-रुक कर हुई बूंदाबांदी ने पहले ही ठंड बढ़ा दी थी। वहीं मौसम विभाग ने अगले दो दिन बारिश, ओलावृष्टि के साथ ही कोल्ड डे कंडीशन की चेतावनी जारी की है। इसी प्रकार रुद्रप्रयाग जनपद में भी सोमवार रातभर बारिश हुई। केदारनाथ, मद्महेश्वर, तुंगनाथ, चोपता, त्रियुगीनारायण, तोषी आदि स्थानों पर बर्फबारी हुई है। जिले में सुबह से बादल छाए हुए हैं।बारिश-बर्फबारी के चलते यमुनोत्री हाईवे राडी टॉप व हनुमानचटटी से आगे बंद हो गया। जिसके कारण यमुनोत्री क्षेत्र की गीठ पट्टी का तहसील कार्यालय व रवांई घाटी का जिला मुख्यालय से सम्पर्क कट गया। हाईवे को सुबह करीब दस बजे वाहनों के लिए खोल दिया गया।

 यमुना के शीतकालीन प्रवास खरशाली गांव में बर्फबारी हुई है। यहां यमुना मंदिर के साथ यमुनोत्री घाटी बर्फ के आगोश में है। अभी बारिश बर्फबारी थमी हुई हैं, लेकिन मौसम खराब बना हुआ है। उत्तरकाशी जिले के अधिकांश हिस्सों में देर रात से बारिश का सिलसिला जारी है।

जनपद के ऊंचाई वाले क्षेत्र एक बार फिर बर्फबारी से लकदक हो गए हैं। लगातार बारिश और बर्फबारी होने से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। हरिद्वार, पौड़ी और टिहरी में सोमवार रात से बारिश जारी है। टिहरी जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में भी हिमपात हुआ है। श्रीनगर में हल्की बूंदाबांदी हो रही है। कोटद्वार और चमोली जिले में सुबह मौसम खराब रहा। देर रात तक बारिश और बर्फबारी से यहां जबरदस्त ठंड पड़ रही है। ठंड से बचने के लिए लोग घरों में दुबके हुए हैं।

जोशीमठ बदरीनाथ हाईवे पर मारवाड़ी में मार्ग बर्फ से पट गया है। यहां बीआरओ की जेसीबी बर्फ हटा रही है। रुद्रपुर, बागेश्वर, अल्मोड़ा, लोहाघाट, रामनगर, भीमताल, पिथौरागढ़, रानीखेत, और काशीपुर सहित कुमाऊं के करीब सभी इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो रही है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि सात और आठ जनवरी को प्रदेशभर में बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी होगी। सात जनवरी को देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, पौड़ी और नैनीताल में ओलावृष्टि हो सकती है। आठ जनवरी को 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। अगले दो दिन प्रदेशभर में शीत दिवस रहने का अनुमान जताया गया है।

पर्यटन नगरी मे चंबा मसूरी धनोल्टी मोटर मार्ग आज सुबह से छोटी बड़ी गाड़ियों के लिए  खुल गया है बड़ी संख्या में पर्यटको का आना  शुरू हो गया है

मौसम विभाग ने मंगलवार को बारिश, बर्फबारी और बुधवार को प्रदेशभर में शीत दिवस की चेतावनी जारी की है। सोमवार को लगातार बारिश और बर्फबारी से न केवल पहाड़ बल्कि मैदानी इलाकों में भी हाड़ कंपाने वाली ठंड हो गई। इसके चलते प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी सहित प्रदेशभर में सोमवार को बादल छाए रहे। मैदानी इलाकों में दिनभर हल्की बूंदाबांदी के साथ ठंडी हवाओं से मौसम बेहद सर्द हो गया। पहाड़ी इलाकों में भी रात को पाला पड़ने की वजह से हाड़ कंपाने वाली ठंड हो रही है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि सात और आठ जनवरी को प्रदेशभर में बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी होगी। सात जनवरी को देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, पौड़ी और नैनीताल में ओलावृष्टि हो सकती है।

आठ जनवरी को 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। अगले दो दिन प्रदेशभर में शीत दिवस रहने का अनुमान जताया गया है। मसूरी और धनोल्टी में बर्फबारी के अलर्ट के चलते अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गई है। सीओ मसूरी को मसूरी में कैंप करने को कहा गया है, ताकि सैलानियाें को किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि अगले दो दिन बर्फबारी का इनपुट है। ऐसे में सैलानियों में काफी संख्या में पहुंचने की संभावना रहती है। मसूरी में दबाव बढ़ने की स्थिति में दून से ही यातायात डायवर्ट करने की तैयारी है।

Post a comment

Powered by Blogger.