Halloween party ideas 2015

पद्म पुरस्कार - देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक, तीन श्रेणियों में, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री से सम्मानित किया जाता है। पुरस्कार विभिन्न विषयों / गतिविधियों के क्षेत्रों, अर्थात- कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि में दिए जाते हैं, जिन्हें 'पद्म विभूषण' से सम्मानित किया जाता है। असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए; ‘पद्म भूषण’ उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए और किसी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए  पद्म श्री पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है।

इन पुरस्कारों को भारत के राष्ट्रपति द्वारा समारोह में प्रदान किया जाता है जो कि राष्ट्रपति भवन में आमतौर पर हर साल मार्च / अप्रैल के आसपास आयोजित किए जाते हैं। इस वर्ष राष्ट्रपति ने 4 पद मामलों (एक युगल मामले में, पुरस्कार को एक के रूप में गिना जाता है) सहित 141 पद्म पुरस्कारों को प्रदान करने को मंजूरी दी है। इस सूची में 7 पद्म विभूषण, 16 पद्म भूषण और 118 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं। पुरस्कार पाने वालों में से 33 महिलाएं हैं और सूची में विदेशियों की श्रेणी के 18 व्यक्तियों / एनआरआई / पीआईओ / ओसीआई और 12 मरणोपरांत पुरस्कार पाने वाले भी शामिल हैं।



71 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर  सरकार द्वारा दिए जानेवाले 141 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गयी । इसमें 7 पद्म विभूषण, 16 पद्म भूषण और 118 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं। पुरस्कार पाने वालों में 34 महिलाएं और 18 विदेशी हैं। 12 व्यक्तियों को मरणोपरांत प्रदान किया जाता है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस, सुषमा स्वराज और अरुण जेटली को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा। पीजवारा गणित द्रष्टा स्वर्गीय विश्वेश्वरतीर्थ स्वामीजी को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा। मॉरीशस के पूर्व प्रधान मंत्री अनिरूद जुगनौथ और बॉक्सर एमसी मैरी कॉम को पद्म विभूषण मिलेगा।

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर और कानूनी प्रकाशमान और शिक्षक एन आर माधव मेनन को मरणोपरांत पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा। प्रख्यात लेखक मनोज दास, शटलर पी वी सिंधु, उद्योगपति आनंद महिंद्रा को पद्म भूषण मिलेगा।

फुटबॉलर ओनीम बेम्बम देवी, फिल्म निर्देशक करण जौहर, अभिनेत्री कंगना रनौत आदि  को पद्म श्री मिलेगा।

Post a comment

Powered by Blogger.