Halloween party ideas 2015



ऋषिकेश:


 परमार्थ निकेतन आश्रम द्वारा संचालित स्वामी शुकदेवानन्द धर्मार्थ चिकित्सालय में 20 नवम्बर से 30 नवम्बर तक चलने वाले 11 दिवसीय मोतियाबिन्द नेत्र रोग चिकित्सा शिविर का आज विधिवत उद्घाटन परमार्थ निकेेतन आश्रम के परमाध्यक्ष, स्वामी चिदानन्द सरस्वतीे जी, साध्वी भगवती सरस्वती जी और आस्ट्रेलिया से आयी नेत्र रोग विशेषज्ञ डाॅ पूर्णिमा राय और उनकी पूरी टीम ने दीप प्रज्जवलित कर किया।
 नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ पूर्णिमा राय के नेतृत्व में आस्टेलिया से नेत्ररोग विशेषज्ञों का दल परमार्थ निकेतन ऋषिकेश आया हुआ है। डाॅ राय ने बताया कि स्वामी जी महाराज की प्रेरणा और संरक्षण में 17 वर्षो से निःशुल्क मोतियाबिन्द का आपरेशन के माध्यम से पीड़ित मानवता की सेवा और सहायता की जा रही है।
स्वामी चिदानन्द सरस्वतीे जी ने कहा, ’पीडित मानवता की सेवा करना ही सच्ची साधना है सच्चे अर्थो में सेवा है। निःस्वार्थ सेवा ही मानव को मानव से जोड़ती है। स्वामी जी ने बताया कि जल का संरक्षण; लोगों को स्वच्छ जल उपलब्ध कराना, पर्यावरण और पारिस्थितिकी तंत्र को दूषित न करना भी ईश्वर की सेवा है और मानव सेवा ही माधव सेवा है।
चिकित्सा शिविर की प्रमुख डॉ पूर्णिमा राय ने कहा, ’परमार्थ निकेतन आश्रम में आकर पूज्य स्वामी जी का सान्निध्य और माँ गंगा का पावन तट मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है तथा स्वामी जी महाराज के मार्गदर्शन से ही सत्कर्मो के सम्पादन का ज्ञान प्राप्त हुआ। उन्होने कहा कि परमार्थ निकेतन में आकर सेवा और साधना एक साथ पूर्ण हो जाती है।’ इसके लिये उन्होने मुक्त कंठ से पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी का साधुवाद किया।
परमार्थ निकेतन धर्मार्थ चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ रवि कौशल ने बताया की हमारे चिकित्सालय में अनेक वर्षो से लगातार मोतियाबिन्द, नजर, त्वचा, दंत, महिलाओं की चिकित्सा, हड्डी रोगों से सम्बन्धित चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जा रहा रहा है। साथ ही समय-समय पर अन्य रोगों की चिकित्सा के लिये भी हमारा चिकित्सालय समर्पित है। चिकित्सकों का दल दूर-दराज के स्थानों पर जाकर चिकित्सा सहायता प्रदान करते है। उन्होने बताया कि शिविर में रोगियों को निःशुल्क चश्में, दवाईयाँ एवं अन्य सुविधायें निःशुल्क प्रदान की जा रही है।
नेत्र चिकित्सा शिविर में डाॅ पूर्णिमा राय, डाॅ विवेक जैन, डाॅ आइरिना कनास्कर, डाॅ लीलाई, डाॅ मिलिन्द भिडे, डाॅ बिन्नी सन्धू, डाॅ सीमा अरोड़ा, डाॅ मीना लक्ष्मीपति, डाॅ ग्रेग नताले और अन्य पैरामेडिकल टीम द्वारा उत्कृष्ट सेवायें प्रदान कर रही है।

Post a comment

Powered by Blogger.